Sunday, January 18, 2015

हेल्थ बेनिफिट ऑफ केला(Health Benefit fo Banana)



     यह दिलचस्प है की केले में तीन प्राकृतिक Sugars-सुक्रोज(sucrose), फ्रक्टोज (Fructose) और फाइबर(Fiber)प्रदान करता है। एक केला तुरंत और निरंतर ऊर्जा देनेवाला एक श्रेष्ठ फल है। सिर्फ दो केले ज़ोरदार 90 मिनट की कसरत के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। विश्व के प्रमुख खिलाड़ियों इसका सेवन करते है।
        केला सिर्फ ऊर्जा ओर फिट रखने के लिए ही मददरूप नहीं है। कए बीमारियो को काबू पाने के लिए हमारे दैनिक आहार में जोड़ना चाहिए।

DEPRESSION:

      Depression से पीड़ित लोगों के बीच किए गए हाल के एक सर्वेक्षण के अनुसार,एक केला खाने के बाद काफी बेहतर महसूस करते है।

 केले में  tryptophan नाम का एक प्रोटीन मौजूद होता है   जो हमारे  शरीर में जाकर सेरोटोनिन में रूपांतरित हो जाता है ,जिस से अपने मन को शांत, खुश,और आराम प्रदान करता है।

पीएमएस:
   गोलियों भूल जाओ - एक केला में   विटामिन बी -6 की  वजह से वे आपके मूड को बनाये रखता है , जो रक्त शर्करा(Glucose)का स्तर, नियंत्रित करता है।

एनीमिया:
    केले में लोह (Iron) की मात्र ज्यादा होती है। जो रक्त में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है और रक्ताल्पता के मामलों में मदद करता है। 

मस्तिष्क की शक्ति(Brain Power):


  छात्रों में मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ावा देने के लिए केले को नाश्ता,ब्रेक में और दोपहर के भोजन में शामिल करे। 

NERVES:

     केले में विटामिन B की मात्रा जयदा होने के वजह से तंत्रिका (Nerves) तंत्र को शांत करने में मदद करता है। 

   तो, एक केला वास्तव में कई बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार है।आप एक सेब (Apple) के साथ तुलना में सबसे ज्यादा प्रोटीन प्रदान करता है और चार गुना प्रोटीन,दो गुना कार्बोहाइड्रेट, तीन गुना फास्फोरस,पांच गुना विटामिन A और आयरन, और दो गुना अन्य विटामिन और खनिज मिलता है। तो 'एक केला एक दिन, डॉक्टर को दूर रखता है!'


2 comments: